अभी अभी

पिछले सालों में पेट्रोल, डीजल हुआ सबसे महंगा, तोड़े अब तक के रिकॉर्ड

डीजल और पेट्रोल के दाम लगातार नई ऊंचाई पर पहुंच रहे हैं. राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 74 रुपये 8 पैसे प्रति लीटर हो गई है, जो सितंबर 2014 के बाद की सबसे ज्‍‍‍‍‍यादा कीमत है. इसी तरह डीज़ल की कीमत दिल्ली में 65 रुपये 31 पैसे प्रति लीटर हो गई है. डीजल इतना महंगा पहले कभी नहीं हुआ था. महानगरों में सबसे बुरा हाल मुंबई का है, जहां पेट्रोल के दाम 81 रुपये 93 पैसे प्रतिलीटर पहुंच गए हैं.

गौरतलब है कि इस साल कई राज्यों में विधानसभा चुनाव हैं. पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों का खामियाजा सरकार को उठाना पड़ सकता है. जिन राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं उनमें कर्नाटक को छोड़कर हर जगह पर बीजेपी की ही सरकार है. पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ने से महंगाई पर भी असर पड़ता है. हालांकि सरकार के अंदर से संकेत मिल रहे हैं कि पेट्रोल-डीजल को भी जीएसटी के दायरे में लाया जा सकता है.

आपको बता दें कि पिछले साल जून में सरकारी कंपनियों- आईओसी, भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन और हिंदुस्‍तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन ने रेट से जुड़ी 15 साल पुरानी प्रेक्टिस को खत्‍म करते हुए हर दिन रेट रिवाइज की नई प्रेक्टिस शुरू की थी. इससे पहले हर महीने की पहले और 16 तारीख को रेट रिवाइज की जाती थी.

महानगरों में दिल्ली में पेट्रोल की कीमत – 74 रुपये 8 पैसे, कोलकाता- 76 रुपये 78 पैसे, मुंबई- 81 रुपये 93 पैसे, चेन्नई- 76 रुपये 85 पैसे हो चुकी है. वहीं महानगरों में डीजल की कीमत दिल्ली- 65 रुपये 31 पैसे, कोलकाता- 68.01 रुपये, मुंबई-  69.54 रुपये, चेन्नई में 68 रुपये 90 पैसे के साथ अब तक सबसे महंगा हो चुका है.

Comments
To Top