अभी अभी

CBSE पेपर लीक मामला: मास्टरमाइंड निकला ABVP का पदाधिकारी

सीबीएसई पेपर लीक मामले में पुलिस ने कार्यवाई करते हुए झारखण्ड से 2 टीचर के साथ 9 स्टूडेंट्स को भी गिरफ्तार किया है. मीडिया से बात करते हुए एसपी अखिलेश बी वारियर ने बताया कि शहर के कॉलेज रोड में संचालित स्टडी विजन नामक कोचिंग संस्थान के कर्ताधर्ता सतीश पांडेय व पंकज सिंह द्वारा छात्रों से मोटी रकम वसूल कर परीक्षा से पूर्व प्रश्नपत्र उनके व्हाट्सएप पर उपलब्ध कराया गया था. गिरफ्तार नाबालिग छात्रों को जहां पुलिस ने बाल सुधार गृह हजारीबाग और कोचिंग संचालक, दो शिक्षकों को जेल भेज दिया है.

गौरतलब ये है कि  मास्टरमाइंड आरोपी सतीश पाण्डेय भाजपा के स्टूडेंट विंग ABVP (अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् ) का नेता है. और स्टडी विज़न नामक  कोचिंग भी चलाता है.

एसपी ने आगे बताया कि आरोपियों ने बिहार के पटना के दो युवकों से संपर्क कर सोशल मीडिया के माध्यम से प्रश्नपत्र लीक करवाया था. जिसके बाद संस्थान के शिक्षक के साथ मिलकर प्रश्नों के उत्तर भी छात्रों को उपलब्ध कराए गए.

आपको यह बता दें कि यह मामला तब उजागर हुआ जब 28 मार्च को सीबीएसई बोर्ड के गणित की परीक्षा जवाहर नवोदय विद्यालय में चल रही थी. वहां चतरा डीएवी और नाजरेथ विद्या निकेतन का परीक्षा केंद्र था. यहां 143 परीक्षार्थी परीक्षा दे रहे थे. परीक्षा के दौरान नाजरेथ स्कूल के एक छात्र को केंद्राधीक्षक देवेश नारायण ने पकड़ा. जिस पर्ची से वह नकल कर रहा था, उसमें सभी प्रश्नों के उत्तर लिखे हुए थे. केंद्राधीक्षक ने वहां तैनात मजिस्ट्रेट को यह जानकारी दी.
गिरफ्तार सभी बच्चे जवाहर नवोदय विद्यालय वह डीएवी स्कूल के छात्र हैं.

पूछताछ में छात्र ने साडी सच्चाई बताई जिसे सुन करअधिकारीयों के कान खड़े हो गए. सघन जांच के दौरान उसने अपना मोबाइल फ़ोन दिखाया उसमें प्रश्न-परता के अलावा हल भी था. छात्र ने पुलिस को बताया कि वो किन किन लोगों से यह प्रश्न-पत्र शेयर किया और यह प्रश्न-पत्र उसे कहा से मिला.
उधर सोशल मीडिया पर भी तमाम  एक्टिविस्ट के भी प्रतिक्रियाएं आने लगी.

सामाजिक मुद्दों पर बेबाकी से अपनी राय रखने वाले मशहूर शायर इमरान प्रतापगढ़ी ने ट्वीट करते  हुए कहा- ” शिक्षा और विद्यार्थियों से जुड़े लगभग हर मामले पर घूम फिर कर इन लोगों का नाम आ ही जाता है, फिर चाहे वो नजीब का मामला हो, JNU और DU में बवाल का मामला हो या फिर बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ करने वाले हालिया CBSE पेपर लीक का मामला हो।”

वहीँ  NSUI के अध्यक्ष फ़िरोज़ खान ने ट्वीट करते हुए कहा-

सपा प्रवक्ता पंखुड़ी पाठक ने ट्वीट करते हुए कहा-

गुरमेहर कौर ने ट्वीट करते हुए कहा कि-

Comments
To Top